Sunday 27 October 2019

इस बार दिवाली ऐसी हो ...

हे प्रभु! 
इस बार दिवाली मेरी ऐसी हो ...

घर से जब मैं बाजार को निकलूँ,
कार में बैठूँ तो तेल की टंकी फुल हो,
और दुआ इतनी कि जब रेड सिग्नल पर रुकूँ,
सामने बच्चा लिये कोई मां हाथ न फैलाये हो ।
हे प्रभु! 
इस बार दिवाली मेरी ऐसी हो ...

बाज़ार सजे हों रंग बिरंगे,
जम कर शॉपिंग करूँ बिना थके,
ख्वाहिश इतनी कि किसी कपड़े की दुकान के बाहर,
कोई भी तेरा बन्दा, फटे चीथड़ों में न दिखे ।
हे प्रभु! 
इस बार दिवाली मेरी ऐसी हो ...

खेल खिलौने जी भर कर लूं,
अपने बच्चों को खुशियाँ भरपूर दूँ,
पर करम तेरा इतना हो मौला कि जब दुकान से निकलूँ,
सामने कोई बच्चा गुब्बारे बेचता न मिले।
हे प्रभु! 
इस बार दिवाली मेरी ऐसी हो ...

वो देखो इमरती देख जीभ लपलपाई,
न जाने कितनी तरह-2 की मिठाई,
प्रभु मीठा भले ही कम खाने को मिले,
पर संसार में पेट किसी का न भूखा हो।
हे प्रभु!
इस बार दिवाली मेरी ऐसी हो ...

हर घर दीप जले हर घर रोशनी हो,
रोशनी इतनी कि न कहीं अंधेरा हो,
दिवाली तो रोशन मैं तब समझूँगा ऐ मेरे मालिक,
जब हर किसी की आंखों में दिए सी चमक हो।
हे प्रभु! 
इस बार दिवाली मेरी ऐसी हो ...

दिवाली में पूजन के बाद हे प्रभु बस इतनी अरदास,
देना सब को सब कुछ न छूटने पाए किसी की आस,
काम आऊं सभी के कि इतना काबिल मुझे तू बनाना,
कोई उम्मीद से देखे मेरी तरफ तो न बोल पाऊं उसे ना।
हे प्रभु! 
इस बार दिवाली मेरी ऐसी हो ...





2 comments:

  1. May God bless you and your ideas and my hope you God will fulfill your dreams be continuing.

    ReplyDelete
  2. Words have been beautifully weaved with first two line having self natural demand and then other line, a benevolent Universal Wish..

    ReplyDelete